Sunday, March 24, 2019

उत्कृष्ट राजभाषा हिंदी कार्यान्वयन के लिए एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै को तृतीय पुरस्कार : डॉ. सौरभ कुमार





 उत्कृष्ट राजभाषा हिंदी कार्यान्वयन के लिए एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै                     को तृतीय पुरस्कार
   
  नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम), चेन्नै द्वारा एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै  को वर्ष 2017-18 के लिए राजभाषा के उत्कृष्ट कार्यान्वयन के क्षेत्र में तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया है। पुरस्कार प्रदान करते हुए अध्यक्ष, नराकास (उपक्रम), चेन्नै श्री आर. डी. नजीम ने एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै के राजभाषा हिंदी के कार्यों की सराहना करते हुए श्री प. रामचंद्रन,  महाप्रबंधक, एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै को बधाई दी।


मंच-संचालक महोदया ने रेखांकित किया कि एमएमटीसी लिमिटेड न सिर्फ अपने कार्यालय में राजभाषा के उत्कृष्ट कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है, बल्कि यह शहर भर की हिंदी गतिविधियों और नराकास की विभिन्न प्रतियोगिताओं, गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी निभाता है। यह नराकास के द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारियों को अपना कर्तव्य समझता है और उसे निर्धारित समय में पूरा करता है। नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम), चेन्नै की पत्रिका नराकास  लहरका प्रवेशांक समय पर पूरा होना इसका प्रमाण है। नराकास के द्वारा पत्रिका की जिम्मेदारी एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै को सौंपी गई है। एमएमटीसी लिमिटेड ने निर्धारित समय में उक्त पत्रिका के नामाकरण से लेकर सामग्री संचयन और फिर संपादन का कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया है। एमएमटीसी लिमिटेड और इसके राजभाषा अधिकारी डॉ. सौरभ कुमार, उप प्रबंधक (राभा) के उक्त योगदानों को रेखांकित करते हुए नराकास (उपक्रम), चेन्नै की पत्रिका नराकास लहर का विमोचन किया गया :


   
पत्रिका सहित नराकास (उपक्रम), चेन्नै समय-समय पर कई गतिविधियों का संचालन करता है। एमएमटीसी लिमिटेड इन गतिविधियों के आयोजन के लिए बनी एक से अधिक उप-समितियों का सक्रिय सदस्य है। पत्रिका, मुद्रण, प्रतियोगिता आदि समितियों के सदस्य के रूप में नराकास (उपक्रम), चेन्नै की हाल में स्थापना के बाद से एमएमटीसी लिमिटेड नराकास की गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने में अहम् भूमिका निभाता रहा है। उदाहरणस्वरूप नराकास (उपक्रम), चेन्नै के सदस्य कार्यालयों को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै ने उपक्रम कार्यालय निर्देशिकातैयार की, जिसमें सभी कार्यालयों के नराकास अधिकारिक वेबसाईट के कोड के क्रम में कार्यालयों का पता, कार्यालयों के प्रमुखों और राजभाषा अधिकारियों के नाम, संपर्क सं. और राजभाषा नीति के मूल तत्वों का संकलन किया गया है। नराकास के प्रति एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै के व्यापक सरोकारों को इंगित करते हुए नराकास लहरपत्रिका में मुख्य भूमिका अदा करने के लिए एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै को राजभाषा शील्ड प्रदान किया गया :


        
          जाहिर है कि चेन्नै कार्यालय राजभाषा हिंदी के कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है। राजभाषा हिंदी में दैनंदिन कार्य के अलावा कार्यालय में और कार्यालय के बाहर की विभिन्न गतिविधियों में चेन्नै कार्यालय के कार्मिक सक्रिय भागीदारी करते हैं। वर्ष, 2018 के लिए राजभाषा समारोह के उपलक्ष्य में नराकास (उपक्रम), चेन्नै के द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिताओं में कार्यालय के कार्मिक ने पूरी तैयारी के साथ हिस्सा लिया। इन प्रतियोगिताओं में एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै के हिस्से में कई ईनाम आयें। श्रीमती एस. राजेश्वरी, वरिष्ठ प्रबंधक को निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। श्रीमती पी.एम. तंगमणि, वरिष्ठ प्रबंधक और श्री प्रशांत कुमार दुबे की टीम को अंतराक्षरी प्रतियोगिता में विशेष पुरस्कार,



 
   श्री प्रदीप कुमार चौरसिया, उप प्रबंधक को शब्दावली में तृतीय पुरस्कार तथा श्री प्रशांत कुमार दुबे को हिंदी नोटिंग में विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया। महाप्रबंधक, श्री प. रामचंद्रन ने सभी प्रतिभागियों सहित राजभाषा के प्रति प्रत्येक कार्मिकों को बधाई दी तथा राजभाषा प्रभाग के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि नराकास की बैठक के अवसर पर कार्यालय के द्वारा लगाई गई राजभाषा प्रदर्शिनी के प्रति अन्य कार्यालयों के सदस्यों की सकारात्मक प्रतिक्रियाएँ एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै के राजभाषा में हो रहे कार्यों को दिखाता है। हम इसी तरह सभी कार्मिकों के सहयोग से दिनों-दिन राजभाषा हिंदी के प्रसार में आगे बढ़ते रहेंगे।
 



-    डॉ. सौरभ कुमार
उप प्रबंधक (राजभाषा)
एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै

No comments: