Sunday, March 24, 2019

एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै में ‘सीखने के लिए भाग लें’ की संकल्पनाओं के साथ संपन्न हुआ हिंदी पखवाड़ा – 2018 : डॉ. सौरभ कुमार


एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै में सीखने के लिए भाग लेंकी संकल्पनाओं के साथ संपन्न हुआ हिंदी पखवाड़ा – 2018
 

   
हिंदी पखवाड़ा, 2018 की शुरूआत सीखने के लिए भाग लेंकी संकल्पनाओं के साथ की गई। हमारा प्रयास रहा कि इसमें अधिक से अधिक कार्मिक हिस्सा लें। कार्मिकों को प्रेरित और उत्साहित करने से इसमें राजभाषा प्रभाग को आशा के अनुरूप सफलता मिली। प्रतियोगिताओं की रूपरेखा इस तरह तैयार की गई कि यह कार्मिकों के सीखने में सहायक हो। कुछ प्रतियोगिताओं से संबंधित सामग्रियाँ तैयार करके पूर्व तैयारी हेतु कार्मिकों को वितरित किया गया। कुछ प्रतियोगिताएँ ज्ञान पर आधारित पूर्णतः मनोरंजन प्रधान थीं। इस तरह क्षे.का. – चेन्नै में कुल 8 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

ये नोटिंग एवं ड्राफ्टिंग, निबंध, पहचान, वाक्, पुस्तकालय उपयोगिता, हिंदी टंकण, कहानी पर आधारित प्रतियोगिताएँ एवं ग्रेड - 1 के लिए हिंदी वार्तालाप प्रतियोगिता थीं। हमने सरल से कठिन की ओर प्रस्थान किया। इसलिए सर्वप्रथम पुस्तकालय उपयोगिताप्रतियोगिता रखी गई। यह खुली किताबप्रतियोगिता थी। इसका उद्देश्य कार्मिकों को पुस्तकालय से  जोड़ना था। इसमें कार्मिकों को प्रतियोगिता से पहले कोई भी हिंदी पुस्तक लेकर, उसके कठिन शब्द और उसके अंग्रेजी समानुरूपी शब्द लिखना था। इसमें आशा के अनुरूप बड़ी संख्या में कार्मिकों ने भाग लिया।
व्हाट्सअप पर राजभाषा समूह के द्वारा समय-समय पर छोटी कहानियाँ साझा की जाती हैं। ये कहानियाँ रोचक और प्रेरक होती हैं। इन्हीं कहानियों में से कार्मिकों को पाँच कहानियाँ पहले ही दी गईं। इनके आधार पर छोटी कहानी पर आधारित प्रतियोगिता कराई गई। इसमें बहुवैक्लिपक और लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे गयें। यह भी खुली किताबप्रतियोगिता थी। प्रश्न-पत्र तैयार करने में ध्यान रखा गया कि प्रश्नों का समाधान करते हुए कार्मिकों को इसे बार-बार पढ़ना पड़े। कार्मिकों ने इस प्रतियोगिता का बखूबी आनंद उठाया। यह उनके लिए पहला अनुभव था। कार्मिकों के लिए समय-समय पर हिंदी टंकण प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है।

 (टंकण प्रतियोगिता में कार्मिक भाग लेते हुए)


           (पहचान प्रतियोगिता में महाप्रबंधक महोदय के साथ कार्यालय के कार्मिक सामने लगे स्क्रीन पर चीजों की पहचान करते हुए)
कार्यालय में लगभग कार्मिक हिंदी टंकण से परिचित हैं। इसके मद्देनजर हिंदी टंकण प्रतियोगिता कराई गई। इसमें आशा के अनुरूप कार्मिकों ने भाग लिया। राजभाषा प्रभाग के शिक्षण शास्त्र में आनंद के साथ शिक्षण  प्रमुख रहा है। इसके आधार पर हमने पहचान प्रतियोगिता आयोजित की। इसमें स्क्रीन पर अलग-अलग स्लॉट में क्रमश: पशु-पक्षियों, स्थानों, इमारतों, गाने, फिल्मी डॉयलॉग्स आदि दिखाये गयें और उन पर प्रश्न पूछे गयें। यह टीम प्रतियोगिता थी। इसमें पूरी प्रतियोगिता के दौरान महाप्रबंधक महोदय उपस्थित रहें। उन्होंने इस प्रतियोगिता को सराहते हुए कहा कि इस तरह के प्रयास होते रहने चाहिए। सभी प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता का भरपूर आनंद उठाया। इसी तरह वाक्, टिप्पण एवं आलेखन, निबंध प्रतियोगिताएँ कराई गईं। ग्रेड-1/एमटीएस कर्मचारियों की हमेशा मांग रही है कि
उनके लिए हिंदी वार्तालाप कक्षाएँ आयोजित की जाएँ। इसको ध्यान में रखते हुए हिंदी पखवाड़ा-2018 के अंतर्गत ग्रेड-1/एमटीएस कर्मचारियों के लिए हिंदी वार्तालापप्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता से पहले इनके लिए वार्तालाप कक्षाएँ आयोजित की गईं। इसमें डॉ. सौरभ कुमार, उप प्रबंधक (राभा) के साथ श्रीमती प्रेमा रामकुमार, श्रीमती जयश्री, मुख्य कार्यालय प्रबंधक और श्रीमती आर. सुमति, वरिष्ठ कार्यालय प्रबंधक ने संयुक्त रूप से कक्षाओं का संचालन किया। इन कक्षाओं में और इस पर आधारित प्रतियोगिता में लगभग सभी ग्रेड-1/एमटीएस कर्मचारियों ने भाग लिया। इस तरह कुल प्रतियोगिताओं में कुल 81 प्रतिभागियों ने भाग लिया।


 इनके मूल्यांकन के लिए जज-पैनल के रूप में श्री राममूर्ति, अपर महाप्रबंधक, श्री वेदमूर्ति, श्री पी. चेल्लदुर्रे उप महाप्रबंधक, श्रीमती एस. राजेश्वरी, वरिष्ठ प्रबंधक, श्रीमती प्रेमा रामकुमार, मुख्य कार्यालय प्रबंधक, श्रीमती आर. सुमति और श्रीमती पी. ए. लक्ष्मी, हिंदी परामर्शदाता, आईआईटी, चेन्नै ने निष्पक्ष भूमिका निभाई। इन प्रतिभागियों और मूल्यांकनकर्ताओं को सम्मानित करने के लिए श्री प. रामचंद्रन, महाप्रबंधक महोदय की अध्यक्षता में दिनांक 05 अक्तूबर को हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्री एम. पी. सिंह, विभागाध्यक्ष, राजभाषा व प्रशासन, भारतीय नौवहन निगम लिमिटेड, चेन्नै को आमंत्रित किया गया। श्रीमती जेनिफर डिफैवा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए राजभाषा के प्रति उनके लगावों को रेखांकित किया। मुख्य अतिथि ने अपने संभाषण में
एमएमटीसी के राजभाषा कार्यों की सराहना करते हुए राजभाषा की आवश्यकता और महत्व पर चर्चा की। महाप्रबंधक महोदय ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए राजभाषा प्रभाग और डॉ. सौरभ कुमार, उप प्रबंधक (राभा) के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हम ऐसे प्रयासों से राजभाषा के प्रसार में उत्तरोत्तर गति से बढ़ते रहेंगे। श्री मलरवण्णन, उप महाप्रबंधक, महोदय ने महाप्रबंधक महोदय, मुख्य अतिथि सहित सभी कार्मिकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए राजभाषा के प्रसार में अपनी संकल्पना दुहराई।


                                                                                                      -         डॉ. सौरभ कुमार
उप प्रबंधक (राजभाषा)
एमएमटीसी लिमिटेड, चेन्नै
मो.नं. : 9884732842.

No comments: